हमारे बारे में परियोजनाएं: प्रमुख परियोजनाएं: अन्य प्रबंध सूचना प्रणाली : खर्च के बारे में रिपोर्ट प्रतिक्रिया और सुधार के लिए सुझाव सीएसआर आकलन मीडिया आजीविका/केरियर संपर्क अक्सर पूछेजानेवाले प्रश्न



निगम सामाजिक उत्तरदायित्व (नि.सा.उ.)

सूक्ति
नालको में, “सर्वे भवन्तु सुखिनः” मार्गदर्शी चेतना है, जो कंपनी के निगम सामाजिक उत्तरदायित्व के लोगो में सन्निहित है। जबकि प्रसन्नता भरने का प्रयास करते वक्त, यह कंपनी महात्मा गान्धी के शब्दों को याद करती है: "जब भी आप दुविधा में हों... सबके गरीब और कमजोर मानव के चेहरे को याद करें, जिसे आपने देखा हो और अपने आप से पूछें कि जो कदम आप उठाने का चिन्तन कर रहे हैं, क्या वह उसके किसी उपयोग में आएगा? क्या उसे इसके द्वारा कुछ मिलेगा? क्या यह उसके अपने जीवन और भाग्य पर नियंत्रण हेतु उसे पुनर्स्थापित करेगा? केवल यही परीक्षण हमारी योजनाओं और कार्यक्रमों को अर्थपूर्ण बनाएगा।"

अपने व्यवसाय के साथ, नालको अपनी निगम सामाजिक उत्तरदायित्व (नि.सा.उ.) गतिविधियों पर विशेष बल देती है। यह कंपनी अपने संयंत्रों और सुविधाओं के आसपास रहनेवाले समुदायों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर प्रतिबिम्बित करने के लिए आगे आई है। इस कंपनी ने पर्याप्त क्षतिपूर्ति, मकानों और संभाव्य सीमा तक रोजगार के साथ विस्थापित परिवारों के पुनर्वास की समस्या का विशद रूप से समाधान किया है। इनके अलावा, यह कंपनी अपनी सभी गतिविधियों में प्रदूषण-मुक्त पर्यावरण के उन्नयन और अनुरक्षण को उच्च महत्व देती है।

निर्माणात्मक वर्ष
जब इस कंपनी ने 1981 में ओड़िशा में अपनी गतिविधियाँ आरम्भ की थी, तब नि.सा.उ. जैसी कोई नामावली नहीं थी। पर तब भी कंपनी ने समाज के प्रति अपने नैतिक दायित्व को समझ लिया था। किन्तु आज, निगम सामाजिक उत्तरदायित्व निगम विश्व में एक प्रचलित शब्द बन गया है। अधिकाधिक संगठन इस विलम्बित अनुभूति के प्रति जागृत हो रहे हैं कि उत्पादकता और लाभकारिता के पार, यह सामाजिक उत्तरदायित्व ही है, जो उनकी छवि का निर्धारण करता है। वर्तमान में, किसी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण और इसकी आधारशिला रखे जाने के पूर्व ही, यह कंपनी इस क्षेत्र में अपनी निगम सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियाँ आरम्भ कर देती है। यह परिकल्पित है कि एक ठोस नि.सा.उ. आधार पर, एक दृढ़ व्यवसाय साम्राज्य निर्मित किया जा सकता है।