NALCO achieves ‘Excellent’ ratings for FY 2012-13

नालको को ‘नालको की लाड़ली’ योजना की मान्यता में उत्कृष्ट निगम सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिलेगा

calender29/06/2019
NALCO-adds-ESR-to-CSR-in-the-New-Year-3

नालको की लाड़ली योजना के प्रोत्साहन के लिए कर्मचारी सामाजिक उत्तरदायित्व (ईसीआर) का प्रारंभ

भुवनेश्वर, 29.06.2019: नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको), खान मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक लोक उद्यम है, जिसे उत्कृष्ट निगम सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह उल्लेखनीय है कि निगम मामले विभाग, भारत सरकार ने नालको को इसके द्वारा प्रचलित एवं क्रियान्वित की जा रही नालको की लाड़ली जैसी योजनाओं जैसे कि के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इस पुरस्कार के लिए चुना है।

कईं सामाजिक संगठनों ने समाज के लिए लाभकारी इस प्रकार की अभिनव योजना चलाने के लिए नालको के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक डॉ. तपन कुमार चान्द को बधाई दी है। इस उपलब्धि पर नालको को सामूहिक तौर पर बधाई देते हुए, डॉ चान्द ने कहा, “निगम सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के माध्यम से बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए ‘नालको की लाड़ली’ नामक एक पहल की गई है, जो महिला सशक्तीकरण के लिए एक शक्तिशाली कारक के रूप में रूपांतरित हुई है।”

इस योजना के तहत गरीब छात्राओं को उनके अध्ययन एवं सुस्थापित जीवन-यापन के लिए उन्हें सक्षम बनाने हेतु गोद लिया जाता है। वर्तमान में, नालको ने अनुगुळ तथा दामनजोड़ी क्षेत्रों से 66 गाँवों के 45 स्कूलों से 416 गरीब छात्राओं को गोद लिया है। यह योजना माननीय प्रधान मंत्री की “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” योजना को प्रोत्साहित करती है। यह योजना वर्ष 2015 में प्रारंभ की गई थी, इस योजना के अंतर्गत, ओड़िशा के दामनजोड़ी, अनुगुळ तथा पोट्टांगी में अवस्थित नालको के संयंत्रों के परिधीय क्षेत्रों में रहनेवाले गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों से चुनी गई मेधावी छात्राओं का परिपोषण किया जाता है। 8वीं से 10वीं कक्षा के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, बच्चे के सशक्तीकरण के लिए इस विशाल एल्यूमिनियम कंपनी नियमों से भी आगे बढ़-चढ़कर योगदान किया है। शिक्षा की ओर संपूर्ण अभिगम सुनिश्चित करने हेतु, नालको द्वारा समय-समय पर खेलकूद प्रतियोगिताएँ, कार्यशालाएँ सेमिनार तथा विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित करने सहित विभिन्न कार्यक्रमों तथा अध्ययनेतर गतिविधियों में लाभार्थियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है। नालको की योजना को ओड़िशा की गरीब बालिकाओं, देश के आकांक्षापूर्ण जिलों और नालको के परिधीय गाँवों को शामिल करते हुए अखिल भारतीय स्तर तक बढ़ाने की योजना है। निगम सामाजिक उत्तरदायित्व विशेषज्ञों का कहना है कि यह योजना बालिकाओं की शिक्षा और महिला सशक्तीकरण के लिए भारी योगदान देगी।

इस योजना को बढ़ाने के उद्देश्य से, नालको ने 1 जनवरी 2019 को कर्मचारी सामाजिक उत्तरदायित्व (ईएसआर) नामक एक अभिनव कार्यक्रम शुरू किया है जो कर्मचारियों को सामाजिक कारणों के लिए सार्थक योगदान देने का एक संतोषजनक मौका प्रदान करता है। इस योजना के तहत, कंपनी के कर्मचारियों को लाड़लियों को गोद लेने और उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का मौका मिलता है। यह कार्यक्रम कर्मचारियों की प्रत्यक्ष भागीदारी के माध्यम से कंपनी को कर्मचारी सामाजिक उत्तरदायित्व के साथ मौजूदा निगम सामाजिक उत्तरदायित्व (नि.सा.उ.) कार्यक्रम को बढ़ाने में सक्षम बनाएगा।