कोरोना महामारी के बीच नालको का अब तक का सर्वोच्च बॉक्साइट तथा एल्यूमिना उत्पादन

calender01/04/2020
2
NALCO CMD

• कोविड 19 महामारी से बचाव के साथ नालको के खान तथा परिशोधन संकुल ने 100% क्षमता से अधिक उत्पादन किया।
• नालको के एल्यूमिना प्रद्रावक ने 90% क्षमता का उपयोग करते हुए कोयला के कमी का सामना किया।

भुवनेश्वर, 01.04.2020: भारत सरकार, खान मंत्रालय के अधीन नेशनल एल्यूमिनियम कम्पनी लिमिटेड (नालको), नवरत्न लोक उद्यम तथा देश का अग्रणी एल्यूमिना एवं एल्यूमिनियम का उत्पादक व निर्यातक ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान बॉक्साइट तथा एल्यूमिना के उत्पादन में समग्र रूप से सफलता दर्ज की है। उल्लेखनीय है कि अपने 100% क्षमता से आगे जाकर नालको के पंचपटमाली बॉक्साइट ने स्थापना से अब तक का सर्वाधिक 73.02 लाख मैट्रिक टन बॉक्साइट का उत्पादन किया। बॉक्साइट ढुलाई 73.02 लाख मैट्रिक टन रहा, जो कि अब तक का सर्वाधिक है। कम्पनी के एल्यूमिना परिशोधक ने अब तक का सर्वाधिक 21.61 लाख मैट्रिक टन एल्यूमिना हाइड्रेट का उत्पादन करके नए कीर्तिमान की स्थापना की। एल्यूमिना परिशोधन के वाष्प एवं विद्युत संयंत्र ने भी अब तक का सर्वाधिक विद्युत उत्पादन किया।

नालको के एल्यूमिना प्रद्रावक ने मानसून के दौरान कोयले की अत्य़धिक कमी व कोरोना महामारी के बावजूद 90% क्षमता उपयोग करते हुए 4.18 लाख मैट्रिक टन धातु का उत्पादन किया। साथ ही उल्लेखनीय है कि कम्पनी के प्रद्रावक संयंत्र में डीसी ऊर्जा उपभोग 2019-20 के दौरान न्यूनतम रहा।

श्री श्रीधर पात्र, अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, नालको ने कर्मचारियों के टीमवर्क के रिकार्ड प्रदर्शन तथा समर्पण को श्रेय देते हुए कहा कि नीचे गिरते हुए धातु बाजार में हम बॉक्साइट खनन तथा एल्यूमिना परिशोधन पर ध्यान केंद्रीत करने के साथ-साथ लागत में कमी लाने के प्रयासो के साथ इस परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होगें।

विदित है कि कोविड 19 महामारी के बावजूद नालको के सभी एकक कर्मचारियों की संख्या में कमी करके परिचालनाधीन हैं तथा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान कर रहे हैं। कम्पनी में पर्याप्त सामाजित दूरी का पालन करने के साथ-साथ संयंत्र व आवासीय परिसरों में कर्मचारियों एवं कामगारों को कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु कीटनाशकों का छिड़काव (सेनेटाइजेशन) भी किया जा रहा है।