press release

भुवनेश्वर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम) की बैठक

calender29/04/2015

भुवनेश्वर: 29/04/2015:  भुवनेश्वर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम) की तीसरी छमाही बैठक आज नालको के निगम कार्यालय के पर्षद सभागार में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता नालको के अध्यक्ष-सह-प्रबन्ध-निदेशक श्री अंशुमान दास जी ने की तथा नालको निदेशक (मा.सं.) श्री श्यामा चरण पाढ़ी, निदेशक (परियोजना एवं तकनीकी) निहार रंजन महान्ति, कार्यपालक निदेशक (मा. व प्र.) श्री अशोक कुमार साहु तथा बी.एस.एन.एल. के महाप्रबन्धक (प्रशासन) श्री अभिन्न कुमार पहि, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के निदेशक श्री शरद कुमार, ओरियण्टल इन्स्युरेन्स लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री आलोक श्रीवास्तव, होटल कलिंग अशोक के महाप्रबन्धक श्री सामन्त कुमार ने सम्मानित अतिथि के रूप में योग दिया। इस बैठक में भुवनेश्वर स्थित केन्द्रीय सरकारी उपक्रमों एवं निगमों के 33 प्रतिनिधियों ने योग दिया।

बैठक में कार्यालय में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए समिति के स्तर पर साझा कार्यक्रमों पर चर्चा हुई। सदस्यों के विचार-विमर्श के पश्चात समिति के अध्यक्ष श्री दास ने अपने आशीर्वचन में कहा कि हिन्दी का प्रयोग केवल राष्ट्रीय एकता तथा सांविधिक नियमों के अनुपालन के लिए ही नहीं, बल्कि देश की आर्थिक प्रगति एवं सुशासन के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने सभी सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि अधिकाधिक काम हिन्दी में करें। समिति के उपाध्यक्ष श्री पाढ़ी जी ने न.रा.का.स. (उ.) के स्तर पर एक हिन्दी ई-पत्रिका प्रकाशित करने के लिए सुझाव दिया। अन्य कार्यालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने राजभाषा के प्रयोग को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए।

अध्यक्ष महोदय ने नालको के प्रबन्धक (राजभाषा) श्री हरिराम पंसारी को भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के भारतीय भाषा प्रौद्योगिकी प्रसरण एवं विस्तारण केन्द्र के परियोजना समीक्षा एवं संचालन दल का सदस्य मनोनीत किए जाने पर शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

बैठक का संचालन सहायक महाप्रबन्धक (राजभाषा) तथा समिति के सदस्य-सचिव श्री सुदर्शन तराई जी ने किया ।

बैठक के पहले नालको के प्रबन्धक (राजभाषा) श्री हरिराम पंसारी ने कम्प्यूटर एंव मोबाईल फोन पर हिन्दी में काम करने के लिए उपलब्ध नवीनतम तकनीकी सुविधाओं की जानकारी प्रदान करते हुए एक विस्तृत प्रेजेण्टेशन प्रस्तुत किया।